Yojana

मुखेमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के तहेत महराष्ट्र की सभी महिलाओं को मिले गा हर महीने 1500/- जल्दी करें आवेदन

मुखेमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के तहेत महराष्ट्र की सभी महिलाओं को मिले गा हर महीने 1500/- जल्दी करें आवेदन

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता और निराश्रित महिलाओं को आत्मनिर्भर और शसक्त बनाने के उदेश्य से Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana 2024 को शुरु किया गया है.

महराष्ट्र के मुखे मंत्री अजित  पावर ने महराष्ट की गरेब परिवार की सभी 21 वर्ष से 65 वर्ष की सभी महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये पर्याप्त करने की घोषणा कीम की अहि. अजित पवार के इस बड़े फैसले के बाद उन्होंने इस योजना में अपना नाम चढ़ने के लिए ऑनलाइन फ्रॉम भरने की तिथि तारीख भी बता दी है. मह्र्शत की सभी महिलाओं को अच्छी ज़िन्दगी और उनकी सारी ज़रूरतों पूरी हो सके इस लिए लड़की बहिन योजना शुरू की गई है. लड़की बाहें योजना से करीब बेवा और अनपद सभी महिलाओं को बैंक खाते में हर माह 1500 डाले जाये गे.

मुखेमंत्री लड़की बहिन योजना  का फॉर्म 1 जुलाई 2024 से भरना शुरू हो गया है. इस फॉर्म को भरने की अंतिम तिथि 15 जुलाई थी पर जादा से जादा महिलाएं इस फॉर्म को भर के योजना का लाभ पर्याप्त करें इसके लिए इस की अंतिम तिथि बढ़ा कर 31 अगस्त 2024 कर दी है.

महराष्ट  से कौन कौन की महिलाएं ये फ्रॉम नहीं भर सकती हैं?

  • माजी लड़की बहिन योजना गरेब परिवार की  महिलाओं की मदद करने के लिए लाया गया है. इस लिए इस योजना को का फॉर्म कोई ऐसी महिला नही भर सकती जो किस्सी सरकारी ऑफिस में काम करती हो.
  • 21 साल से कम उम्र की महिला ये फॉर्म नहीं भर सकती है.
  • महिला के घर की वार्षिक आया ढाई लाख रुपये से जादा है तो ऐसी महिलाओं को ये योजना का लाभ  नहीं मिले गा. यानि जोजना का लाभ उठाने के लिए मेलों की घर की आया इनकॉम ढाई लाख से कम होना चाहिये.

इस योजना का मुखे उदेश है की कोई भी महिला कोई भी लड़की पैसों को ले कर चिंतित और परशान न रहे . हर महा के 1500 से उनकी थोड़ी बहुत निजी ज़रूत पूरी हो जाये इस लिए महाराष्ट्र की सर्कार ने योजना का अविष्कार किया है. हर महीने की 15 तारीख को 1500 महिलाओं के बैंक खाते में डाला जाये गा. साल का टोटल 1800 हज़ार रुपये एक गरीब महिला को मिले गा.

योजना में एप्लीकेशन आवेदन कैसे करें

मुख्मंत्री माजी लड़की बहिन योजना के लिए अप को सब से गूगल प्ले स्टोर से अप्प डाउनलोड कर के अप डायरेक्ट घर से ही फॉर्म भर सकते हैं. या फिर अप महा सरकारी योजना साईट पर जा क्र आवेदन कर सकते हैं.

जिन महिलाओं को आवेदन करना नहीं आता एवो महिला माजी लड़की बहिन योजना के लिए में अपना फ्रॉम भरने के लिए अपने करीबी केंदर सरकारी अन्गंवादी से कांटेक्ट करें. अंगणवाडी वाले अप से ऑफलाइन फ्रॉम भरवा लेंगे और उस फ्रॉम को फिर वेबसाइट पर सबमिट कर देंगे. यद् रहे फ्रॉम भरते समाये सरे ज़रूरी कागजाद साथ में होना ज़रूरी है.

माजी लाडकी बहिन योजना में लगने वाले ज़रूरी डाक्यूमेंट्स कागजाद

इस योजना में निम्लिखित कागजाद की अवेसकता है. अगर इन सब कागजाद पात्र  में से एक भी डाक्यूमेंट्स नहीं रहे गा तो फॉर्म कानक्ले अम्नाये हो सकता है.

  • महिला का अधर कार्ड
  • बैंक खता अकाउंट नंबर
  • स्थाई निवास का प्रमाण-पत्र
  • महिला का फोटो
  • परिवार की आय का प्रमाण-पत्र (ढाई लाख से कम इन्कोम)
  • जनजाति पात्र
  • दोमसले इंडियन
  • परिवार का पिला या केसरी राशन कार्ड
  • स्लेफ़ सर्टिफाइड माजी लाडकी बहिन योजना फ्रॉम

माजी लाडकी बहिन योजना की झलकियाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker